Places to visit in Shimla Himachal Pradesh in Hindi information

Shimla tourist places in Hindi, शिमला में घूमने लायक पर्यटन स्थल और शिमला घूमने की माहिती:-  Shimla The Queen Of Hills शिमला को पहाड़ों की रानी के नाम से  और  गर्मियों की रानी के नाम से जाना जाता है। शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी और हिमाचल का बेस्ट टूरिस्ट पैलेस स्टेट है। शिमला घूमने के शौकीन प्राकृतिक सौंदर्य स्नोफॉल (बर्फबारी)और हनीमून के लिए बेस्ट ऑप्शन है। शिमला प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर बर्फीले पहाड़, घटियाे, ऐतिहासिक सर्च, सांस्कृतिक मंदिर, म्यूजियम, नेचर पार्क, पौराणिक महेल, और कुफरी बर्फबारी के लिए देशभर में प्रख्यात है। शिमला मैं एडवेंचर के शौकीन ट्रैकिंग और कैंपिंग, हॉर्स राइडिंग, याक राइडिंग, स्की, टोबॉगनिंग, ट्यूब राइटिंग, टॉय ट्रेन सफारी, इत्यादि एडवेंचर एक्टिविटीज कर सकते हैं। 

शिमला में ज्यादातर इंग्लिश स्टाइल और अंग्रेज आर्किटेक्चर देखने को मिलेगा महेल घर बाजार सर्च इत्यादि आज भी शिमला में संजोकर रखे गए हैं।
Shimla himachal Pradesh tourist places
Shimla himachal Pradesh 
शिमला में घूमने के लिए 1 से 2 दिन काफी है। यहां से कुल्लू मनाली जा सकते हैं जो प्राकृतिक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। कुल्लू मनाली हिमाचल प्रदेश का ही एक पर्यटन स्थल है। लेकिन वह यहां से तकरीबन 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इसीलिए वहां पर जाने की प्लानिंग अलग से करें


•शिमला टूरिस्ट पैलेस (पर्यटन स्थल) हिंदी में जानकारी Places to visit in Shimla Hindi information 


• शिमला सिटी के पास मैं पर्यटन स्थल - places to visit near shimla 

शिमला शहेर के ह्रदय में स्थित रिज यह कोई पर्यटन स्थल नहीं है, बल्कि एक बड़ी खुली जगह है। रिज के पश्चिम में स्कैंडल पॉइंट पूर्व मैंं लक्कर बाजार मौजूद है। इस क्षेत्र में कोई भी प्रकार की  व्हीकल अलाउड नहीं है। इसलिए यहां पर कोई ट्रैफिक की चिंता नहीं है। रिज पर सूर्यास्त का अद्भुत नजारा देखने  फोटोग्राफर आते हैं ।पास में एक बड़ा तालाब मौजूद है। यह रीज में हर साल मई के महीने में ग्रीष्मकालीन महोत्सव मनाया जाता है। यहांं मौजूद सर्च और कई सारे टेच्यू इस जगह को चार चांद लगा देते हैं। रिज के समीप कई सारे पर्यटन स्थल है। क्राइस्टचर्च और जाखू टेंपल, 

मॉल रोड मार्केट शिमला की मुख्य व्यवसाय और  शॉपिंग का मुख्य स्रोत है, यहां पर आप यहां के कल्चर, और हस्तनिर्मित से बने विभिन्न प्रकार के छोटी-बड़ी चीज वस्तुएं की खरीदी कर सकते है।

Christ church Ridge
Christ church and Ridge shimla 

• कुफरी शिमला पर्यटन  स्थल places to visit in Kufri shimla 

कुफरी शिमला के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है। जो काफी प्राकृतिक खूबसूरत है। कुफरी स्नोफॉल(बर्फबारी) और एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए जानी चाहती है। कुफरी शिमला से तकरीबन 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कुफरी समुद्र तल से तकरीबन 2750 मीटर कि ऊंचाई पर स्थित कुफरी को शिमला के बर्फीली टोपी के नाम से जानी जाती है। कुफरी में सर्दियों का मौसम नवंबर से फरवरी खास होता है। क्योंकि कुफरी बर्फबारी  के लिए जानी जाती है। इसके अलावा आप यहां पर पूरे साल मैं कभी-भी जा सकते है। कुफरी में देखने लायक पर्यटन स्थल महासूपीककुफरी से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां से हिमालयन पहाड़ियों का अद्भुत नजारा देख सकते है। प्राकृतिक सौंदर्य के बीच में अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो फागू ट्रेकिंग के लिए बेस्ट ऑप्शन है। फागू कुफरी की सबसे ऊंची जगाह है। ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क, हिमालयन नेचर पार्क को कुफरी नेचर पार्क के नाम सेे भी जाना चाहत है। इस पार्क में तकरीबन 180 से भी ज्यादा पशु पक्षी की प्रजातियां पाई जाती है। इस पार्क में पहाड़ी पशु पक्षी रखे गए हैं। इसकेे अलावा आप यहां पर  कुफरी फन वर्ल्ड  भी जा सकते है।

कुफरी में स्की, टोबॉगनिंग, घोड़े सवारी, ट्रैकिंग, याक सवारी, ट्यूब राइटिंग ,जैसी गतिविधियां कर सकता है।

Kufri shimla himachal Pradesh
Kufri Shimla 


• टॉय ट्रेन पर्यटन सफर Toy Train touris pleace in shimla 

अगर आप खूबसूरत वादियां और पहाड़ों को सफर के दौरान देखना चाहते हैं  तो टॉय ट्रेन  आपके लिए बेस्ट है। टॉय ट्रेन शिमला के मुख्य पर्यटन अट्रैक्शन में से एक है। टॉय ट्रेन की स्थापना सन् 1903 मैं लोड कर्जन द्वारा करवाए गई थी। जो आज बहुत ही लोकप्रिय है और पर्यटनो दिलों पर राज करती है। टॉय ट्रेन यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट में दर्ज कि गई है। यह ट्रेन टोटल 96 किलोमीटर तालका से शिमला तक का सफर 5 घंटे में  पूरी करती है। यात्रा के दौरान 103 सुरंग, 800 ब्रिज, और कहीं सारी गहरी घाटियों के बीच से होकर गुजरती है। यह नजारा पर्यटन को मंत्रमुग्ध करने के लिए काफी है। टॉय ट्रेन रूट में अलग-अलग प्रकार की गाड़ियां अवेलेबल है नियमत, डीलक्स, सुपर डीलक्स, इसमें कालका शिमला पैसेंजर, शिवालिक डीलक्स एक्सप्रेस, कालका शिमला एक्सप्रेस, हिम दर्शन एक्सप्रेस और हिमालयन क्वीन शामिल है। टॉय ट्रेन की टिकट 25,से लेकर 250 तक है। हाई टिकट 600 का है।

Toy Train shimla Himalayan queen
Toy Train shimla Himalayan Queen 

• क्राइस्टचर्च Christ church tourist places in shimla 

क्राइस्टचर्च शिमला का ह्रदय यानी के रिज और मॉल रोड के एकदम निकट मौजूद है, यह सर्च उत्तर भारत मैं स्थित दूसरा सबसे पुराना और खूबसूरत चर्च है। यहां सर्च फ्रेंचीस भौतिक शैली में बनवाया गया है। पत्थरों पर उत्कृष्ट नक्काशी और शीशे की रंगीन खिड़कियों इस इमारत को शानदार रूप प्रदान करता है। चर्च के अंदर कई सारे पुराने वस्तुएं और लकड़ी पर नक्काशीदार खूबसूरत प्रार्थना सभा  पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। पूरे चर्च को विभिन्न रंगों की लाइटों से सजाया गया है। जो रात्रि के समय मैं सर्च का मंत्रमुग्ध कर देने वाला नजारा पेश करता है। यह सर्च रिज की एक दम करीब होने की वजह से इस चर्च के पर्यटन ओं की ज्यादा भीड़ रहती है।

यह पूरा सर्च दूधिया रंग में रंगवाया गया है। जो दिन में और रात्रि के समय अनोखा अद्भुत सौंदर्य प्रदान करता है।

Christ church
Christ church 


• वॉइस रीगल लॉज शिमला पर्यटन स्थल viceregal lodge shimla tourist places 

वॉइस रीगल लॉज ऑब्जर्वेटरी हिल्स पर स्थित है। इस लॉज की स्थापना सन 1888 मैं करवाई गई है। इस इमारत में टोटल 6 मंजिल है। महेल का बाहरी और आंतरिक काम  बहुत जटिल और नक्काशी दार है। यह महेल  हरे भरे बागानों के  बीच में  स्थित है।

 इस लॉज का इस्तेमाल  अंग्रेजोंं के शासनकाल दौरान राष्ट्रपति की मेजबानी करनेेे के लिए किया जाताा था। इसीलिए आज इस महेल को "राष्ट्रपति महेल" और "राष्ट्रपति निवास" के नाम से भी जाना जाता है। इस जगह पर देश का पहला अनुसंधान संगठन "इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ एडवांस  स्टडीज स्थापित किया गया था।

आज यह महेल म्यूजियम के रूप में पर्यटन ओं के लिए खोल दिया है। इस महेल में राष्ट्रपति और राजाओं की चीज वस्तुएं संभाल कर रखी गई है। इस महल में पर्यटन ऐतिहासिक एवं पुराने चीज वस्तु है और वास्तुकला देखने के लिए आते हैं। इस म्यूजियम में राष्ट्रपति के समय का सारा साजो सामान जो क्या क्यों उसी अवस्था में संभाल कर रखा गया है।

Vicerigal lodge
Vicerigal Lodge

• जाखू मंदिर (हनुमानजी मंदिर) शिमला पर्यटन स्थल jakhoo temple shimla tourist places 

जाखू टेंपल समुद्र तल से तकरीबन 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह टेंपल जाखू पहाड़ी पर स्थित है। यह मंदिर  रिज के निकट मौजूद है। यह मंदिर भगवान श्री हनुमान जी को समर्पित है। इस मंदिर के आंगन में कई सारे बंदर देखने को मिलेगे यह मंदिर पहाड़ की चोटी पर होने की वजह से शिमला शहर का अद्भुत नजारा और सूर्योदय, सूर्यास्त का नजारा देख सकते हैं। जाखू पहाड़ी के ऊपर 108 फीट की हनुमान जी की बड़ी मूर्ति स्थापित है। इस मूर्ति के सामने  पर्यटन फोटोग्राफी  और वीडियोग्राफी का आनंद लेते हैं। यह जगह पर भगवान श्री हनुमान जी के पैरोंं के मौजूद है। पौराणिक कथा के अनुसार जब मेघनाथ ने लक्ष्मण जी को  मूर्छित कर दिया था तब हनुमान जी जड़ी बूटी लेने हिमालय आए थे तब हनुमान जी ने यहां पर  कुछ देर विश्राम किया था तब से श्री हनुमान जी के पैरों के निशान यहां पर मौजूद है। हिंदू धर्म में इस मंदिर का बहुत बड़ा महत्व है। यह मंदिर रामायण काल के पौराणिक कथा से जुड़ा हुआ है। इस मंदिर के दर्शन करने हजारों की संख्या में पर्यटन आते हैं। इस मंदिर मैं हर कोई पर्यटन के लिए रोपवे की भी सुविधाएं अवेलेबल है। ताकि बुजुर्ग और विकलांग लोगों को कोई दिक्कत ना हो इस रोपवे की एक बार की ₹250 टिकट है। और आने जाने का ₹425 है।

इस मंदिर के आंगन में बहुत बड़ी मात्रा में बंदर देखने को मिलेंगे इसलिए पर्यटन अपना सामान और मोबाइल संभाल कर रखें

Jakhoo Temple
Jakhoo Temple 


• हिमाचल स्टेट म्यूजियम (शिमला राज्य संग्रहालय) Himachal state museum

हिमाचल स्टेट म्यूज़ियम को शिमला राज्य संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है। यह म्यूजियम रिज और स्कैंडल प्वाइंट से तकरीबन 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह म्यूजियम बहुत ही खूबसूरत और शिमला की ऐतिहासिक सांस्कृतिक एवं पुराणिक चीज वस्तुओं की धरोहर है। इस म्यूजियम में पहाड़ी चित्र, कास्यकला, पुराणिक मूर्तियां, गहने, सिक्के, ताम्रपत्र, डिश, शिमला के ट्रेडिशनल ड्रेस, टिकट संग्रह, तस्वीरें, और मानव विज्ञान से संबंधित विभिन्न प्रकार के चीज वस्तुएं देखने को मिलेगी।

इस म्यूजियम में एक बहुत बड़ा पुस्तकालय है। जिसमें विभिन्न प्रकार के पुस्तक अलग-अलग भाषा में अवेलेबल है। इसमें कई सारी ऐतिहासिक पुस्तके और पांडुलिपि की पुस्तकें संग्रहित है। आपको अगर शिमला के लोक जीवन को जानने की तमन्नाा है तो आप एक बार इस म्यूजियम में जरूर जाए। यह म्यूजियम और सोमवार को बंद रहता है।

Himachal state museum
Himachal state museum 

• अन्नांदले टूरिस्ट पैलेस शिमला Annandale tourist places shimla 

अन्नांदले शिमला के मॉल रोड से तकरीबन 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अन्नांदले देवदार के हरे-भरे जंगलों से भरा शिमला का एक सुंदर पिकनिक स्पॉट है। जो समुद्र तल से से 6200 फीट की ऊंचाई पर स्थित अन्नांदले अपनी खूबसूरती के लिए प्रख्यात है। यहां पर एक बड़ा सा ग्राउंड है। इस ग्राउंड का उपयोग अंग्रेजों के जमाने में पोलो क्रिकेट हॉर्स राइडिंग और अन्य प्रतियोगिता में उपयोग किया जाता था। आज यह ग्राउंड, पर्यटन ओं की पहली पसंद है। ग्राउंड जंगलों से चारों ओर घिरा हुआ है। यहां पर प्राकृतिक सौंदर्य की साथ शांत वातावरण में पर्यटन घंटों तक टाइम बिताते हैं।


• ग्रीन वैली शिमला पर्यटन स्थल Green valley shimla tourist places 

ग्रीन वैली शिमला बस स्टैंड से तकरीबन 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्रीन वैली कुफरी जाते टाइम रास्ते में पड़ता है। ग्रीन वैली प्राकृतिक सौंदर्यय से भरपूर दूर-दूर तक फैले देवदार के जंगल से पूरा इलाका एकदम ग्रीनरी दिखाई देता है। यह पूरी वैली एकदम ग्रीन (हरी) दिखाई देती है, इसलिए इस क्षेत्र काे ग्रीन वैली के नााम से जाना चाहता है। ग्रीन वैली अपनी खूबसूरती के लिए प्रख्यात है इसलिए यहां पर फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, के लिए भी जानी चाहती है। यह पूरा इलाका एकदम शांत होता है। यहां पर फैमिली के साथ प्रकृति में आप घंटों तक गुजार सकते है।


• शिमला घूमने का सबसे अच्छा समय Best time to visit in shimla 

शिमला में वैसे तो साल में कभी भी घूमने जा सकते है। लेकिन पर्यटन के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का है। गर्मियों में भी जा सकते हैं। सर्दियों में स्नोफॉल ( बर्फबारी )का आनंद लेना चाहते है। तो शिमला आपके लिए बेस्ट पैलेस है। शिमला हनीमून के बेस्ट ऑप्शन है।

शिमला में रुकने के लिए शिमला सिटी मैं बहुत सारी में बहुत सारी होटल्स, गेस्ट हाउस, धर्मशाला, कोटेज, कैंपिंग साइट, अवेलेबल है। जिसमें ₹500 से लेकर ₹2000 में थ्री स्टार 3 एवं 5 स्टार से होटल रूम मिल जाएंगे। सीजन के हिसाब से प्राइस होता है।


•शिमला कैसे पहुंचे...? How to Reach Shimla 

By Airway (हवाई मार्ग)

शिमला में खुद का हवाई अड्डा है शिमला हवाई अड्डा और (जुबारहट्टी) एयरपोर्ट तक पहुंचनेेे के लिए दिल्ली,चंडीगढ़ कोलकाता,मुंबई, गोवा, जैसे प्रमुख शहरों से नियमित फ्लाइट संचालित होती है।

By Railway (रेलमार्ग)

शिमला से 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कालका जंक्शन है। कालका जंक्शन से आपको समय-समय पर टॉय ट्रेन मिल जाएगी। कालका जंक्शन दिल्ली कोलकाता चंडीगढ़ जैसे प्रमुख शहरों से कनेक्टेड है।


By Road (सड़क मार्ग)

शिमला तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग से आप बस या अन्य कोई प्राइवेट वाहन से भी आ सकते है। दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, हरियाणा, जैसे अन्य बड़े शहरों से वोल्वो बस अवेलेबल है।

इससे भी पढ़िए

यह आपको पसंद आ सकती है


Please do not enter any spam link in the coment box

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने