Alleppey Kerala Tourist Place In Hindi Information

एलेप्पी केरल राज्य के घूमने लायक मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक हैं। एलेप्पी को आलप्पुषा से भी पहचाना जाता है। अलेप्पी को पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है। अलेप्पी पहचाना जाता है यहां के लगून, प्राकृतिक सौंदर्य, बेस्ट हनीमून टूरिस्ट पैलेस, बैकवॉटर्स लेक, हाउस बोटिंग, समुद्र तट, मंदिर, सर्च, म्यूजियम और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए।

एलेप्पी नवविवाहित जोड़ों के हनीमून डेस्टिनेशन के लिए बेस्ट पैलेस माना जाता है। एलेप्पी में घूमने के लिए परिवार के साथ दोस्तों के साथ या तो अपने जीवन साथी के साथ जा सकते हैं।

Alleppey bakewater houseboats
Alleppey bakewater houseboats 


• एलेप्पी मैं घूमने लायक स्थल बैकवॉटर लेक - Back Water Lake Alleppey Kerala 

अरब सागर के सामने कुछ ही दुरी पर स्थित है बैकवॉटर झीलो की श्रुंखला जिसमें प्राकृतिक और मानव निर्मित नेहरो द्वारा 5 झीलो से जुड़ी हुई हैं। इस झील में 38 नदियां पीछे की तरफ जल लाती है इसी वजह से इने बैकवॉटर का नाम मिला है। 

इस क्षेत्र में नदियों के किनारे नारियल के बगीचे धान के खेत कई सारे गांव और नगर बसे हैं। हाउसबोट के सहारे पर्यटन इन खूबसूरत झीलो का नजारा देखने आते हैं केरल के बैकवॉटर्स के नजारे पूरे दुनिया का लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

बैकवॉटर्स झील का सफर कभी ना भूलने वाला अनुभव लगेगा बैकवॉटर के आसपास की हरियाली देखकर आप यहां के दीवाने हो जाएंगे और प्रकृति के सौंदर्य मैं डूब जाएंगे

केरला की बैकवॉटर की सुंदरता किसी भी चित्रकार की कल्पना से परे है। नदी तालाब और नारियल के बगीचे प्रकृति ने इस जगह को दिल खोलकर उपहार दिए हैं।

बैकवॉटर की यह अद्भुत जगाह दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।


• बैकवॉटर झील हाउसबोट - Backwater Lake Houseboat Alleppey Kerala 

अलेप्पी बैकवॉटर लेक में हाउस बोटिंग के लिए दुनिया भर में प्रख्यात है। यहां पर आपको पैसेंजर बोट, शिकारा हाउसबोट, डबलडेकर बोट, पर्सनल बोट,Ac Non-Ac छोटी-बड़ी 5 star सुविधा वाले हाउसबोट मिल जाएगी

हाउसबोट अवेलेबल, तिरुवंतपुरम, एर्नाकुलम, कोल्लम, कोट्टियम, कासरगोड, त्रिशूर, आलप्पुझा, इत्यादि स्टेशन पर से बुकिंग करवा सकते है।

हाउस वोटिंग की प्राइस(tickets) की बात करें तो सीजन वाइज और कैटेगरी वाइज होती है। एक कमरे से लेकर 10 कमरे तक के बोट अवेलेबल है। हनीमूनर और फैमिली पैकेजिंग के लिए यहां पर ₹4000 से लेकर ₹15000 तक की बोट रेंट पर ले सकते है। इसमें खाना-पीना सब बोट की रेंट में आ जाता है और छोटी-छोटी नहेर में जाने के लिए आपको एक छोटी शिकारा जैसी बोट की व्यवस्था भी मिलती है जिससे आप अंदरूनी इलाके का अद्भुत सौंदर्य और यहां का लोकल कल्चर देख सकते है।

Alleppey bakewater lake houseboat
Bakewater lake houseboat

हाउसबोट की यात्रा दोपहर 12:00 बजे से स्टार्ट (शुरु) हो जाती है। बोटहाउस स्टार्ट होने से पहले अपना मेनू हाउसबोट के कैप्टन को बता दे  ताकि सफर के दौरान कोई तकलीफ ना हो। तकरीबन 40 से 45 किलोमीटर की यात्रा के दौरान आपको वेलकम ड्रिंक, ब्रेकफास्ट, कैंडल लाइट डिनर, लंच, चाय, कॉफी, और हनीमूनर के लिए फ्लावर बेड फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं मिलती है। सफर के दौरान आप एलेप्पी बैकवॉटर झील का खूबसूरत सौंदर्य  किनारे लगे नारियल के बगीचे, साथ-साथ दूर-दूर तक फैले धान के खेत  का अद्भुत नजारा आपकी यात्रा और हनीमून को यादगार बना देता है। शाम के 6:00 बजे बोट को पार्किंग में खड़ी कर देते हैं। सुबह तक आपको बोट में ही रहना होता है। और सुबह वापस बोट सफर के लिए निकलती है। सिक्योरिटी की बात करें तो यहां पर हाउसबोट में नाइट रुकने वाले पर्यटन को आज तक कोई प्रॉब्लम नहीं हुआ है। अगर आपको कोई अनकंफरटेबल फील ( uncomfortable feel )होता है. तो आप जहां पर बोट पार्किंग होती है उसी पार्किंग में  पुलिस स्टेशन है। जहां पर कई सारे पुलिस अफसर पर्यटन की देखरेख करते हैं अगर आपको कोई दिक्कत हो तो आप वहां पर कंप्लेंन (complain) कर सकते हैं। और सुबह 9:00 बजे आपको जहां से यात्रा शुरू की वही स्थान पर छोड़ देते हैं।

हाउसबोट आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से रेंट पर ले सकते है। नीचे दी गई लिंक में हाउसबोट पैकेजिंग के बारे में  सारी माहिती अवेलेबल है। हाउस बोट ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

• www.goibibo.com/hotels/houseboats-in-alleppey


अन्यथा नीचे दिए गए नंबर पर कॉल कर सकते है जो प्रीपेड नंबर है केरला टूरिज्म डिपार्मेंट ( DTPC ) एलेप्पी हाउसबोट काउंटर प्रीपेड मोबाइल नंबर- 09400051796, 09447483308, +914772251796,+ 914772253308,

अगर आपको डे नाइट पैकेजिंग के लिए बोट नहीं चाहिए तो आप 1 घंटा या 2 घंटे के लिए बोट रेंट पर ले सकते है। 1 घंटे का ₹700 जितनी फीस है।

हाउसबोट ऑनलाइन बुकिंग नहीं करवाना चाहते तो यहां पर आकर हाउसबोट बुकिंग करवा सकते हो जो कोस्टली बहुत सस्ता भी पड़ता है।

आलप्पुषा़ Nehru trophy fishing point मैं स्नेक बोट रेस का आयोजन भी होता है जो पूर्व राज्य के खिलाड़ी  इस रेस में शामिल होते हैं पूर्व के राज्य में बहुत ही पॉपुलर है। स्नेक बोट रेस देखना बहुत ही अद्भुत नजारा होता है इसे आप एलेप्पी के अलावा दुनिया में और कहीं नहीं देख पाएंगे इसलिए अगर आप केरल आए तो स्नेक बोट रेस एक बार जरूर देखिए...


• केरल का फेमस एलेप्पी बीच - Alappuzha Beach And LightHousse

एलेप्पी बीच केरल के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है यहां पर हर साल मेला और रेत कलाकारी प्रतियोगिता का आयोजन होता है। सफेद रेत, ब्लू समुद्र नीलाआकाश ठंडी हवा, बीच के चारों ओर हरियाली से समृद्ध आलप्पुषा़ बीच शांति के लिए जाना जाता है।

Alleppey Beach Alappuzha Beach kerala
Alleppey Beach 

अलप्पुषा़ बीच पर वॉटर स्पोर्ट, कैमल राइडींग, हॉर्स राइडिंग, बाइक और कार राइडिंग, स्विमिंग, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी जैसी अन्य एक्टिविटीज कर सकते हैं। बीच के किनारे कई सारे इको फ्रेंडली रिसॉर्ट अवेलेबल है। अलप्पुषा़ समुद्र तट पर कई सारे प्राइवेट बीच भी है।

समुद्र तट से थोड़ी दूरी पर (AlleppeyLighthouse) लाइट हाउस अलप्पुषा़ दीपस्तंभ स्थित है। चारों ओर बगीचे और एक बड़ा लाइटहाउस है। लाइट हाउस के ऊपर से आप एलेप्पी समुद्र तट का अद्भुत नजारा देख सकते है।

अलप्पुषा़ लाइट हाउस Visiting time सुबह 9:00 बजे से 11:30 बजे तक दोपहर 2:00 बजे से 5:30 बजे तक हर सोमवार को अवकाश रहता है।

 Entry Fees यहां पर बच्चे और बुजुर्ग के ₹10 टिकट है बड़ों के ₹20 विदेशी पर्यटन के ₹50 है। फोटोग्राफी के ₹10 टिकट है।


• एलेप्पी का प्रख्यात इंटरनेशनल कोर म्यूजियम International coir museum 

कोएर म्यूजियम कलबुर मैं सालेम कोची कन्याकुमारी राजमार्ग के किनारे पर स्थित है। कोएर इंटरनेशनल म्यूजियम एक छोटा लेकिन बहुत अद्भुत संग्रहालय है। कोएर म्यूजियम संग्रहालय में नारियल के तने एवं जटा से बने विविध आर्किटेक्चर और प्रयोग देखकर असंभित रह जाएंगे देश का एकमात्र इंटरनेशनल कोएर म्यूज़ियम है।

Alleppey मैं इन पर्यटन स्थलों को भी विजिट करें

• Krishnapuram Palace

• mullakkal Temple

• Sri Subramanya Swami Temple

• Ambalappuzha Shri Krishna Temple

• Saint Andrews Basilica arthunkal

• Kumarakom Bird century

• mannarasala Sree Nagaraja Temple


एलेप्पी होटल्स एंड रिसोर्ट - Alleppey hotel and Resort

एलेप्पी केरल राज्य का मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है इसीलिए यहां पर आपको कई सारे 3star 5star होटल्स और रिसोर्ट मिल जाएंगी, ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

• alleppey-holiday-beach-resort.en

• www.booking.com/Hotels/Alleppey

अन्यथा आप यहां पर रूबरू आकर मनपसंद होटल्स और रिसॉर्ट अपने हिसाब से रूम बुक करवा सकते है।


• एलेप्पी कैसे पहुंचे - How To Reach Alleppey in Hindi 

एलेप्पी पहुंचने के लिए केरल राज्य में 2 एयरपोर्ट मौजूद है। एलेप्पी का सबसे नजदीक एयरपोर्ट कोचीन है। जो एलेप्पी से  तकरीबन 53 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां से आप बस या तो कार से तकरीबन 1 घंटे में पहुंच जाएंगे

इससे भी पढ़िए.......

kerala-Munnar-Hill-Station-In-Hindi


jatayu-earth-centre-park-jatayupara

Please do not enter any spam link in the coment box

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने